बना रहे हैं विदेश जाने का प्लान? तो यहां 2 महीने के लिए बिना Visa के जाने का मौका, जानें सब कुछ

Photo Source :

Posted On:Tuesday, June 11, 2024

क्या आप भारत से बाहर यात्रा करने की योजना बना रहे हैं और आपके पास पासपोर्ट है लेकिन वीज़ा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है? क्या आपको भी लगता है कि बिना वीजा के देश से बाहर जाने का आपका सपना अधूरा लगता है? अगर हां, तो चिंता न करें क्योंकि भूटान, नेपाल, मॉरीशस, मलेशिया के अलावा थाईलैंड जाने के लिए भी वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल, थाई सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक खास फैसला लिया है। इसके तहत भारतीयों को 60 दिनों के लिए वीजा-मुक्त प्रवेश की सुविधा दी गई है।

बिना वीज़ा के थाईलैंड जाएँ

हाँ, आप थाईलैंड में बिना वीज़ा के 60 दिनों तक रह सकते हैं। इसे थाईलैंड सरकार ने मंजूरी दे दी है. इनमें भारत के अलावा 93 देशों के नाम भी शामिल हैं जो 60 दिनों के लिए बिना वीजा के थाईलैंड जा सकते हैं।

जुलाई से नो वीजा विजिट का नियम लागू हो जाएगा

थाई सरकार का नया फैसला अगले महीने यानी जुलाई में लागू किया जाएगा. ऐसे में पर्यटक लंबे समय तक बिना वीजा के थाईलैंड में रह सकते हैं (थाईलैंड नया वीजा नियम)। हालाँकि, यह फैसला केवल कुछ लोगों के लिए है और इसे लागू करने के पीछे का उद्देश्य अर्थव्यवस्था को मजबूत करना है। आपको बता दें कि थाईलैंड के पर्यटन उद्योग को कोविड-19 महामारी के कारण कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। कुछ देशों के लिए, थाईलैंड का वीज़ा मुक्त होना अर्थव्यवस्था को मजबूत कर सकता है।

जिन लोगों को बिना वीजा के जाने का मौका मिलेगा

ताजा फैसले के मुताबिक, 93 देशों के पर्यटकों को 60 दिन या 2 महीने के लिए बिना वीजा के थाईलैंड घूमने का मौका दिया जा रहा है। यह फैसला जुलाई में लागू किया जाएगा. इसके तहत स्नातक छात्र, कर्मचारी और सेवानिवृत्त लोग 2 महीने के लिए बिना वीजा के थाईलैंड की यात्रा कर सकते हैं।

क्या है थाईलैंड का नया वीज़ा नियम?

थाई सरकार के वीज़ा मुक्त नियम के अनुसार, दूसरे देशों के श्रमिकों को विशेष सुविधाएं दी जाएंगी। उन्हें 2 महीने के बजाय 5 साल तक वीजा फ्री रहने की सुविधा मिलेगी। हालांकि, इसके लिए कर्मचारियों को वीजा अवधि बढ़ानी होगी। नए नियमों के मुताबिक, भारतीय पर्यटकों को प्रत्येक नई यात्रा के लिए 180 दिनों तक थाईलैंड में रहने की अनुमति होगी।

थाईलैंड के प्रमुख पर्यटन स्थल

अगर आप थाईलैंड घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां आपको कई खूबसूरत द्वीप मिलेंगे। यह जगह कम कीमत पर कई जगहों की सैर कराने के लिए जानी जाती है। हरे-भरे समुद्र तट और प्राकृतिक सुंदरता देखने के लिए आप थाईलैंड जा सकते हैं।

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक भारतीयों के बीच काफी लोकप्रिय है। इसके अलावा यहां अन्य प्रमुख पर्यटन स्थल भी हैं। आप चियांग माई, सुखोथाई, ऐतिहासिक शहर अयुत्या और फुकेत जैसी जगहों पर भी जा सकते हैं। पिछले साल 2023 में 2.45 करोड़ विदेशी पर्यटक थाईलैंड आए थे. वहीं, सरकार का मानना ​​है कि हर साल कम से कम 25 से 30 मिलियन पर्यटकों को थाईलैंड आना चाहिए। वहीं, देखना यह होगा कि थाई सरकार का यह फैसला पर्यटन उद्योग में कितना बदलाव लाता है।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.