You Should Know

Viral Fact Checkऔर पढ़ें  

Today's Significance: आज ही के दिन बाल गंगाधर तिलक पहली बार किए गए थे गिरफ्तार, जानें 27 जुलाई का इतिहास

इतिहास न्यूज डेस्क !!! 27 जुलाई का दिन देश के शूटिंग इतिहास में एक बड़ा मील का पत्थर साबित हुआ जब जसपाल राणा ने 1994 में मिलान, इटली में 46वीं विश्व शूटिंग चैंपियनशिप के जूनियर वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने रिकॉर्ड स्कोर (569/600) बनाकर तहलका मचा दिया. विश्व शूटिंग मानचित्र पर यह जसपाल राणा का पहला स्वर्णिम हस्ताक्षर था। इसके बाद उन्होंने कई सफलताएं हासिल कर देश को गौरवान्वित किया, लेकिन उनका पहला स्वर्णिम कदम हमेशा याद रखा जाएगा। देश दुनिया के इतिहास में 27 जुलाई की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है। 27 जुलाई की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ 2002 - उक्रेन में एक विमान दुर्घटना में 70 व्यक्ति मारे गये। 2003 - संयुक्त राज्य अमेरिका ने यमन को स्कड मिसाइल बेचने वाली उत्तर कोरियाई कंपनी पर नये प्रतिबंध लगाये। 2006 - रूसी प्रक्षेपण यान नेपर ज़मीन पर गिरा। 2007 - आस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने लगभग 40,000 साल पहले पाये जाने वाले विशालकाय जीव वोमबैट के जवड़े का जीवाश्म मिलने का दावा किया। 2008 - सीपीएन-यूएमएल नेता सुभाष नेमवांग को नेपाली राष्ट्रपति रामबरन यादव ने नवर्निवाचित संविधान सभा के अध्यक्ष पद की शपथ दिलाई। 27 जुलाई को जन्मे व्यक्ति ...

Today's Significance: आखिर क्यों आज के दिन मनाया जाता हैं कारगिल विजय दिवस, जानें 26 जुलाई का इतिहास

इतिहास न्यूज डेस्क !!! 26 जुलाई 1999 भारत के लिए बेहद खास तारीख है. यह वह तारीख है जब भारतीय सेना के वीर जवानों ने टाइगर हिल, प्वाइंट 4875, प्वाइंट 5140 समेत सभी पहाड़ी चोटियों को पाकिस्तानी सेना के कब्जे से मुक्त कराकर कारगिल युद्ध जीता था। यह तारीख पाकिस्तान पर भारत की जीत और हमारे सैनिकों की वीरता की कहानियों का प्रतीक है।विजय दिवस प्रत्येक वर्ष '26 जुलाई' को मनाया जाता है। भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य में आज से 25 वर्ष पहले भारतीय सेना ने 26 जुलाई, 1999 के ही दिन नियंत्रण रेखा से लगी कारगिल की पहाड़ियों पर कब्ज़ा जमाए आतंकियों और उनके वेश में घुस आए पाकिस्तानी सैनिकों को मार भगाया था। पाकिस्तान के ख़िलाफ़ यह पूरा युद्ध ही था, जिसमें पांच सौ से ज़्यादा भारतीय जवान शहीद हुए थे। इन वीर और जाबांज जवानों को पूरा देश '26 जुलाई' के दिन याद करता है और श्रद्धापूर्वक नमन करता है। देश की इस जीत में कारगिल के स्थायी नागरिकों ने भी बड़ी भूमिका निभाई थी। युद्ध की पृष्ठभूमि कारगिल युद्ध, जो कि 'कारगिल संघर्ष' के नाम से भी जाना जाता है, भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में मई के महीने में कश्मीर के कारगिल ज़िले से प्रारंभ हुआ था। इस युद्ध का महत्त्वपूर्ण कारण था बड़ी संख्या में पाकिस्तानी सैनिको...

Sawan Shanivar 2024: सावन के पहले शनिवार पर जरुर करें ये 3 काम, वीडियो में जानें कैसे कम होंगे साढ़ेसाती के दुष्प्रभाव

27 जुलाई को सावन माह के पहले शनिवार को सूर्यास्त के बाद पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं। मान्यता है कि इससे आर्थिक तंगी दूर हो जाती है। व्यापार बढ़ता है.  सावन के पहले शनिवार को पीपल के पेड़ की 7 परिक्रमा करें और तेल का दान जरूरतमंदों को करें। कहा जाता है कि इससे शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव बहुत कम हो जाता है।


जो लोग शनिवार के दिन महादेव को अपराजिता का फूल चढ़ाते हैं उन पर शनिदेव की कृपा बरसती है। शनि की महादशा से वैवाहिक जीवन में चल रहा तनाव दूर होता है।

शनिवार के दिन शिवलिंग पर काली उड़द, काले तिल चढ़ाएं। मान्यता है कि इससे शनि जनित दोषों से मुक्ति मिलती है। मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है।

शनिवार के दिन शमी का पौधा मंदिर में लगाएं। ऐसा कहा जाता है कि इससे शनि प्रसन्न होते हैं और शत्रु बाधा से मुक्ति मिलती है।

शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से मानसिक और शारीरिक शक्ति मिलती है और कार्यों में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं।

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.